सोमवार, 7 सितंबर 2015

कमर दर्द............... ।

कमर दर्द............... ।
असंख्य व्यक्ति अपने जीवन में कभी न कभी कमर दर्द से परेशान होते हैं। यह रोग कमर की मांसपेशियों का असंतुलित उपयोग करने से उत्पन्न होता है। रोग पुराना होने पर वक्त बेवक्त कमर दर्द होता रहता है और उसके कारण का पता नहीं चलता है। यह दर्द कभी-कभी इतना भयंकर होता है कि रोगी तडफ़ उठता है, उठना बैठना और यहां तक कि बिस्तर पर करवट बदलना भी कठिन हो जाता है।
गुर्दे में इन्फ़ेक्शन, पोरुष ग्रंथि की व्याधि, स्त्रियों में पेडू के विकार, मूत्राषय के रोग और कब्ज की वजह से भी कमर दर्द हो सकता है। गर्भवती स्त्रियों में कमर दर्द आम तौर पर पाया जाता है। गर्भ में बच्चे के बढने से भीतरी अंगों पर दवाब बढने से कमर दर्द हो सकता है।
कमर दर्द में लाभकारी घरेलू उपचार किसी भी दुष्प्रभाव से मुक्त तो हैं ही असरदार भी है। देखते हैं कौन से हैं वे उपचार जो कमर दर्द राहत पहुंचाते हैं :-
1 2 ग्राम दालचीनी का पाउडर एक चम्मच शहद में मिलाकर दिन में दो बार लेते रहने से कमर-दर्द में शांति मिलती है।
2 भोजन में पर्याप्त लहसुन का उपयोग करें। लहसुन कमर दर्द का अच्छा उपचार माना गया है।
3 गूगल कमर दर्द में अति उपयोगी घरेलू चिकित्सा है। आधा चम्मच गूगल गरम पानी के साथ सुबह-शाम सेवन करें।
4 चाय बनाने में 5 कालीमिर्च के दाने, 5 लौंग पीसकर और थौडा सा सूखे अदरक का पावडर डालें। दिन मे दो बार पीते रहने से कमर दर्द में लाभ होता है।
5 दर्द वाली जगह पर बर्फ़ का प्रयोग करना हितकारी उपाय है। इससे भीतरी सूजन भी समाप्त होगी। कुछ रोज बर्फ़ का उपयोग करने के बाद गरम सिकाई प्रारंभ कर देने के अनुकूल परिणाम आते हैं। ध्यान रहे बर्फ से सिकाई 20 मिनट से ज्यादा न करें।
6 नमक मिलें गरम पानी में एक तौलिया डालकर निचोड़ लें। पेट के बल लेटकर दर्द के स्थान पर तौलिये द्वारा भाप लेने से कमर दर्द में राहत मिलती है।
7 कढ़ाई में दो-तीन चम्मच नमक डालकर इसे अच्छे से सेक लें। थोड़े मोटे सूती कपड़े में यह गरम नमक डालकर पोटली बांध लें। कमर पर इसके द्वारा सेक करें।सख्त बिछोने पर सोयें। औंधे मुंह पेट के बल सोना हानिकारक है। नीचे रखी कोई वस्तु उठाते वक्त पहले अपने घुटने मोडें फ़िर उस वस्तु को उठाएं।
8 सरसों या नारियल के तेल में लहसुन की तीन चार कलियॉ डालकर (जब तक लहसुन की कलियाँ काली न हो जायें) गर्म कर लें फिर ठंडा कर इसकी पीठ कमर में मालिश करें।
9 भोजन मे टमाटर, गोभी, चुकंदर, खीरा ककडी, पालक, गाजर, फ़लों का ज्यादा उपयोग करें।
10 नियमित तीन से छह किलोमीटर प्रतिदिन पैदल चलें। यह सर्वोत्तम व्यायाम है हर व्यक्ति के लिए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें